Who Invented the Mobile Phone in Hindi ?

आप Phone का इस्तेमाल तो काफी सालों से करते आ रहे हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि मोबाइल फ़ोन का आविष्कार किसने किया है, आज के इस Article में मैं आपको Phone का आविष्कार किसने किया है यह जानकारी दूंगा।


पहले के समय में Nokia Company का एक छोटा-सा फ़ोन आया करता था, जिसमें हम Cricket और Snake का game को खेलते थे, परंतु समय के साथ अभी ऐसे Smartphones आ गए हैं जिसमें हम High Graphics के Games को खेल सकते हैं।


जब से फोन को बनाया है तब से दुनिया के बहुत से कामों को phone के जरिए किया जाता है, यदि आपके पास एक Phone है जिसमें Internet है तो आप दुनिया की सारी खबरें आपके फ़ोन में पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपके फ़ोन में इंटरनेट है तो आप सोशल मीडिया जैसे Instagram और Facebook को आपके मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं।


Who Invented the Mobile Phone in Hindi ?
Who Invented the Mobile Phone in Hindi ?

What is the Phone in Hindi ?

फोन का इस्तेमाल हम एक दूसरे के साथ आपस में बात करने के लिए करते हैं, यदि आप देश के किसी दूसरे कोने में है और आपको किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना है जो आपसे मिलो दूर रहता है तो आप फ़ोन की जरिए उस व्यक्ति से जुड़ सकते हैं।


पहले के ज़माने में टेलीफोन हुआ करते थे, टेलीफोन के आविष्कार के बाद फोन का आविष्कार किया गया है। फोन का आकार बहुत छोटा होता है, किसी भी उम्र का व्यक्ति फोन को आसानी से हाथ में लेकर एक जगह से दूसरी जगह travel कर सकते है।


फोन को आसान भाषा में एक Communication device कहते हैं, इस machine के जरिए हम आपस में बात कर सकते हैं, पहले के ज़माने में सिर्फ़ दो व्यक्ति ही आपस में फोन पर बात कर सकते थे, परंतु समय के साथ फ़ोन में बहुत से Features को लाया गया है। जिसके जरिए आप चार से पांच व्यक्ति एक साथ फ़ोन पर जुड़ सकते हैं, इसे conference Call कहते हैं। आजकल तो Phones में video call और Wi-Fi calling का भी Feature लाया गया है।

Who Invented the Mobile Phone in Hindi ?

मार्टिन कूपर नाम के व्यक्ति ने मोबाइल फ़ोन का आविष्कार किया था, अभी तो हम सभी लोग टच-स्क्रीन के स्मार्टफोन use करते हैं जिसमें हजारों फीचर्स Available है। अभी तक जितने भी फोन आए हैं उन सभी फ़ोन को बनाने में बहुत से इंजीनियर और वैज्ञानिकों की मेहनत है।


जब टेलीफोन का आविष्कार एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था, उसी के बाद वैज्ञानिक ने इसे और एडवांस बनाकर एक छोटा कम्युनिकेशन डिवाइस फ़ोन का आविष्कार किया गया है, यदि टेलीफोन का आविष्कार ना हुआ होता तो आज हम smartphones का इस्तेमाल भी नहीं कर पाते।


अभी के समय में बहुत-सी ऐसी मोबाइल फ़ोन की कंपनी है जो इस फ़ोन को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है, परंतु सबसे पहले मार्टिन कूपर जो कि मोटोरोला कंपनी के इंजीनियर है उन्होंने जीत हासिल की है।

When Was The World’s First Phone Invented ?

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने सन 1876 को दुनिया का पहला टेलीफोन का आविष्कार किया गया था। कुछ सालों बाद वायरलेस टेक्नोलॉजी को इंट्रोड्यूस किया गया, उसके बाद मार्टिन कूपर ने मोटोरोला कंपनी को join कर लिया, मार्टिन कूपर मोटोरोला कंपनी में इंजीनियर थे और सन 1973 को मार्टिन कूपर ने मोटोरोला कंपनी का दुनिया का सबसे पहला फोन का आविष्कार किया।

What Was The First Mobile Name ?

दुनिया के सबसे पहला मोबाइल फ़ोन का नाम Motorola DynaTAC था, यह Motorola DynaTAC फ़ोन size में 9 इंच का था और इस फोन का वजन 1.1 Kilogram था। जैसे ही मार्टिन कूपर ने फोन का आविष्कार किया उसके कुछ समय बाद ही टेलीकॉम इंडस्ट्री की शुरुआत हो गई।


जब मार्टिन कूपर ने Motorola DynaTAC फ़ोन का आविष्कार किया था तब इस फोन में बहुत-सी खामियाँ थी और सालों साल तक यही कोशिश जारी थी कि फोन को और बेहतर बनाया जाए। मोटोरोला कंपनी ने कुछ सालों बाद सन 1983 मैं सामान्य लोगों के लिए इस मोबाइल फ़ोन को मार्केट में launch किया गया।


जब मोटोरोला ने इस फ़ोन को लांच किया तब उन्होंने फ़ोन का नाम Motorola DynaTAC 8000X रखा था। मोटोरोला कंपनी 2.80 लाख रुपये Motorola DynaTAC फोन की कीमत रखी थी।

Conclusion

मैंने यह आर्टिकल में मोबाइल फ़ोन की जानकारी विस्तार में बताने की कोशिश की है, यदि आप लोगों को मोबाइल फोन की अधिक जानकारी चाहिए या फिर आपको टेलीफोन से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप मुझे ज़रूर पूछ सकते हैं। AKCARTOONS.IN को विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद।