What is Supercomputer in Hindi ?

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग AKCARTOONS में आज के इस लेख मैं आपको बताने जा रहा हूं कि सुपर कंप्यूटर क्या है (What is Super Computer)

Article Introduction

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग AKCARTOONS में आज के इस लेख मैं आपको बताने जा रहा हूं कि सुपर कंप्यूटर क्या है (What is Super Computer) और सुपर कंप्यूटर का क्या इतिहास है ( What's History Of Super Computer), आदि के बारे में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं।


आपने Computer यानि संगणक का नाम तो सुना ही होगा, Computer की तरह Supercomputer भी है, बहुत से लोग Personal Computer और supercomputer में कंफ्यूज हो जाते हैं। मैं आज आपको इन दोनों के बीच का अंतर बताऊंगा और साथ ही साथ supercomputer से related कुछ जानकारी भी शेयर करूंगा।


पहले के ज़माने के Computers आकर में बहुत बड़े हुआ करते थे, वह Computers के बाद Micro Processor का आविष्कार किया गया है और इसे और advanced बनाकर supercomputer का आविष्कार हुआ है।


What is Supercomputer in Hindi
What is Supercomputer in Hindi

What is Supercomputer in Hindi ?


Computer की तरह ही supercomputer है, Computer के मुकाबले supercomputer बहुत ज़्यादा सुपर फास्ट होता है। इसीलिए इसका नाम supercomputer रखा गया है। supercomputer को एक शक्तिशाली Computer के नाम से भी जाना जाता है। आसान भाषा में कहो तो MIPS की जगह FLOPS में supercomputer की कार्य क्षमता को measure किया जाता है।


supercomputer का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा वैज्ञानिक के द्वारा गणना करने में या फिर processing करने में किया जाता है। यदि आप एक बड़े Developer है उस समय आप High Level Computing के लिए supercomputer का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम जो साधारण कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं उसमें सिर्फ़ एक ही CPU लगा रहता है परंतु supercomputer में आपको हजारों CPU देखने मिलेंगे।


Supercomputer की खासियत यह है की supercomputer की कार्य क्षमता बहुत fast होती है। यदि आप किसी जटिल गणना कर रहे हैं तो यह supercomputer के जरिए आप मात्र कुछ ही seconds में उस गणितीय को solve कर सकते हैं।


Seymour Cray के द्वारा CDC 6600 में विश्व का सबसे पहला supercomputer विकसित हुआ है। Seymour Cray यह एक American Electrical Engineer है. जिन्होंने supercomputer के architect और designed को बनाने में मह्वपूर्ण योगदान दिया है।


अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि supercomputer इतना ज़्यादा शक्तिशाली क्यों है, इसका जवाब है साधारण Computer सीरियल प्रोसेसिंग पर run होते हैं, परंतु supercomputer पैरेलल और ग्रिड प्रोसेसिंग के द्वारा run होते हैं। Supercomputer में Parallel processing का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण supercomputer की क्षमता बहुत तेज हो जाती है।

History of a Supercomputer in Hindi ?


जैसे साधारण Computer का आविष्कार करने के लिए बहुत से वैज्ञानिकों का योगदान रहा है, उसी तरह यह supercomputer को विकसित करने में बहुत से विशेष वैज्ञानिकों ने वर्तमान काल में योगदान दिया है।


सन 1946 में ENIAC नाम का विश्व का सबसे पहला General Purpose Computer बनाया गया है। यह Computer लंबाई में 25 मीटर था, General Purpose electronic digital Computer का weight 30 टन था और यह Computer का आविष्कार John Mauchly और J. Presper Eckert के जरिए Pennsylvania University में किया गया है।


सन 1953 में General Purpose Mainframe Computer जिसे डिफेंस कैलकुलेटर कहा जाता है, इस यंत्र का आविष्कार IBM के द्वारा किया गया है। सन 1956 में Los Alamos National Laboratory में IBM के द्वारा Stretch नाम का supercomputer का आविष्कार हुआ है यह Computer सन 1960 तक विश्व का सबसे पहला तेज सुपर कंप्यूटर बन गया।

About Post Or Conclusion

तो दोस्तो इस लेख में मैं आपको बताया सुपर कम्प्यूटर क्या है और सुपर कम्प्यूटर का क्या इतिहास है, आशा आपको मेरा लेख पढ़कर सुपर कम्प्यूटर के बारे जानकारी मिल गई होगी तो प्लीज मेरे ब्लॉग AKCARTOONS को शेयर कीजिए, हमारे AKCARTOONS ब्लॉग को विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद।