What is Computer in Hindi

Computer जिसे संगणक के नाम से भी जाना जाता है, यह एक तांत्रिक मशीन है, जो अनेक प्रकार के गणित सूत्रों एवं तथ्यों के आधार पर कार्य करता है। Computer इस आधुनिक युग का एक सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार है। 


Computer शब्द की उत्पत्ति एक अंग्रेज़ी शब्द से हुई है ‘COMPUTE’ जिसका मतलब होता है गणना। अर्थात यही तो काम होता है COMPUTER का, यह बेहद ही कम समय में गणना करके तथ्यों को अपने SCREEN पे दिखा देता है। COMPUTER हमारे कोई भी जटिल काम को आसानी से हल करने की क्षमता रखता है।


आजकल हर एक क्षेत्रों में computer का प्रयोग किया जाता है जैसे की- अंतरिक्ष, फिल्म निर्माता, ट्रैफिक कंट्रोल, आदि। पहले के ज़माने में हर एक सरकारी या प्राइवेट कार्यालयों में फाइल्स, डॉक्युमेंट्स, इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता था l लेकिन आजकल COMPUTER के उच्च संग्रह क्षमता (HIGH STORAGE CAPACITY), गति (SPEED), शुद्धता (ACCURACY), विश्वसनीयता (RELIABILITY) के कारण आपको computer हर एक क्षेत्र में दिखाई देते होंगे।


What is Computer in Hindi
What is Computer in Hindi

कंप्यूटर क्या है? ( What is Computer)


COMPUTER input किए गए DATA को process करके परिणाम को Output के रूप में प्रदान करता है। यही Input, keyboard, Mouse, mic, scanner इत्यादि से दिया जा सकता है। Computer फिर उसका गणना करके परिणाम OUTPUT के रूप में अपने SCREEN, PRINTER इत्यादि पर दिखाता है। COMPUTER हमारे दिए गए INPUT को हमारे भाषा में नहीं बल्कि इसे उसके भाषा जिसे MACHINE LANGUAGE भी कहते है। यह भाषा की रचना बस 0 और 1 से होती है, जिसे BINARY CODES कहते है।


दो चीज़े जो सारे COMPUTER में समान है वो है – HARDWARE और SOFTWARE। इन दो चीज़ों के Absense में computer काम नहीं कर सकता।

HARDWARE


Hardware कंप्यूटर का कोई भी एक ऐसा हिस्सा है जिसमें भौतिक संरचना शामिल होती है जैसे की – keyboard, mouse इत्यादि। इन्हीं चीजों की मदत से हम computer को input दे सकते है।

SOFTWARE


Software एक निर्देशो का सेट होता है जो hardware को दिए गए input का क्या और कैसे करना है यह बताता है। Hardware के बिना software, और software के बिना hardware काम नहीं कर सकता।

CHARACTERISTICS OF COMPUTER (कम्प्यूटर की विशेषताएं)

गति (Speed)


हम लोगो को अगर कहीं जाना हो तो हमलोग पैदल जाने के बजाए गाड़ी से जाते है, ताकि जल्द से जल्द हमारी मंजिल पर पहुंच सके। वैसे ही हमलोग COMPUTER ka उपयोग हमारे कहीं सारे चीज़ों को जल्दी से करने केलिए उपयोग कर सकते है। जैसे कि अगर आपको 1215676 ये गणित करना हो तो आराम से 1-3 मिनट लग जाएगा। लेकिन इसी गणित को COMPUTER एक सेकंड में इसका हल दे देगा। बल्कि यही नहीं तो COMPUTER लाखों करोड़ों गणित के हल एक सेकंड में देने की क्षमता रखता है।

स्वचालान (Automation)


एक बार computer में कोई प्रोग्राम लोड होजाए तो यह अपना कार्य बिना किसी सहायता से खुद बा खुद करता रहता है।

शुद्धता (Accuracy)


Computer अपने किसी भी कार्य को बिना किसी गलती किए करने की क्षमता रखता है। Computer द्वारा गलती किए जाने का कारण बस गलत INPUT या INVALID डेटा होता है।


उच्च संग्रह क्षमता (high storage capacity) और याद रखने की क्षमता (power of remembrance) COMPUTER किसी भी चीज़ जैसे हजारों शब्द या डॉक्युमेंट्स, पिक्चर्स, गेम्स को बहुत ही कम जगह में संग्रह कर सकता है और इसे बहुत समय तक याद भी रख सकता है, या आप केहे सकते है जबतक इसका Hardware में कोई खराबी ना हो तब तक। जबकि अगर हमें किसी ने कुछ याद करने बोला हो तो हम उसे कुछ दिनों में ही भूल जाते हैं।

कर्मठता (Diligence)


आजकल मानव किसी भी कार्य को घंटों तक करने में ही थक जाता है। जबकि computer इन्हीं कार्यों को घंटों, दिनों, हफ्तों, महीनों तक बिना थके आराम से कर सकता हैं।


Computer की memory बहुत तेज़, शक्तिशाली, और टिकाऊ होती है। वर्षों – वर्षों बाद भी उसी क्षमता से काम कर सकती है। इसलिए हमलोग आसानी से computer पर reliable हो सकते है।


Computer ने आजके इस lockdown के युग में कहीं लोग, बेरोजगार लोग, बच्चों, इत्यादि की बहुत सहायता की है। Online meetings, schools, work from home, इत्यादि इसी computer की वजह से मुमकिन हो पाया। Computer आज के इस युग में हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं।

About Post

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको कम्प्यूटर क्या है? उसके बारे में बताया है, आशा है आपको कम्प्यूटर क्या है? उसके बारे मे आपको जानकारी मिल गई होगी, AKCARTOONS ब्लॉग में विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद।